Sub Lieutenant Anamika B Rajeev Becomes First Woman Helicopter Pilot In Indian Navy – Amar Ujala Hindi News Live



सब लेफ्टिनेंट अनामिका राजीव
– फोटो : @CBCJalandhar

विस्तार


सब-लेफ्टिनेंट अनामिका बी राजीव भारतीय नौसेना की पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट बन गई हैं। उन्होंने तमिलनाडु के अराक्कोनम में एक नौसैनिक वायु स्टेशन पर कठोर प्रशिक्षण पूरा करने के बाद प्रतिष्ठित ‘गोल्डन विंग्स’ का तमगा प्राप्त किया है। वहीं, लद्दाख के पहले कमीशन प्राप्त नौसेना अधिकारी लेफ्टिनेंट जामयांग त्सेवांग ने भी सफलतापूर्वक एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

नौसेना ने शनिवार को कहा, शुक्रवार को 22 सप्ताह के गहन प्रशिक्षण के बाद नौसेना एयर स्टेशन आईएनएस राजाली में एक पासिंग आउट परेड समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय नौसेना के सभी 21 हेलीकॉप्टर पायलटों के अल्मा मेटर, एयर स्क्वाड्रन 561 में कठोर उड़ान और जमीनी प्रशिक्षण शामिल था। इन अधिकारियों में से सब-लेफ्टिनेंट राजीव और लेफ्टिनेंट सेवांग को पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल राजेश पेंढारकर ने ‘गोल्ड विंग्स’ से सम्मानित किया। 

राजीव को इन हेलीकॉप्टरों को उड़ाने की दी जाएगी अनुमति

नौसेना ने एक बयान में कहा, लैंगिक समावेशिता और महिलाओं के लिए करियर के अवसरों के विस्तार के प्रति भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, सब-लेफ्टिनेंट अनामिका बी राजीव ने पहली महिला नौसेना हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में स्नातक करके इतिहास रचा। वहीं, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से पहले कमीशन प्राप्त नौसेना अधिकारी लेफ्टिनेंट जामयांग त्सेवांग ने भी सफलतापूर्वक एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। सब-लेफ्टिनेंट राजीव को सी किंग्स, एएलएच ध्रुव, चेतक और एमएच-60आर सीहॉक्स जैसे हेलीकॉप्टर उड़ाने की अनुमति दी जाएगी।

2018 में अवनी चतुर्वेदी ने रचा इतिहास

पिछले कुछ वर्षों में तीनों सेनाएं महिला कर्मियों को प्रमुख भूमिकाओं में तैनात करने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। पिछले साल के अंत में, नौसेना ने महिला कर्मियों के लिए सभी भूमिकाएं-सभी रैंक के अपने दर्शन के अनुरूप नौसेना जहाज में पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर को नियुक्त किया। 2018 में, भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने अकेले लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचा। उन्होंने अपनी पहली एकल उड़ान में मिग-21 बाइसन उड़ाया।







Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
How May I Help You.
Scan the code
Vishwakarma Guru Construction
Hello Sir/Ma'am, Please Share Your Query.
Call Support: 8002220666
Email: Info@vishwakarmaguru.com


Thanks!!