Maharashtra Monsoon Alert: Red Alert For Rain In Sindhudurg; Imd’s Yellow Alert For Palghar, Thane, Mumbai And – Amar Ujala Hindi News Live



मानसून अलर्ट
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 9 जून को महाराष्ट्र के सिंधूदुर्ग में रेड अलर्ट जारी किया। वहीं रत्नागिरी में ऑरेज अलर्ट और पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़ में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बिजली और बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञान विभाग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 8 जून को मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों में बढ़ने लगा है। मौसम विभाग ने अगले 2-3 तीन दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और तेलंगाना में आगे बढ़ने की भविष्यवाणी भी की थी। 

मुंबई में क्षेत्रीय आईएमडी कार्यालय ने शनिवार को अलर्ट जारी किया, जिसमें अपेक्षित गंभीर मौसम की स्थिति के चलते सावधानी बरतने की आवश्यकता पर बल दिया। महाराष्ट्र के लिए जिला पूर्वानुमान के अनुसार अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, ठाणे, रायगढ़ के जिलों में अलग-अलग स्थानों 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बिजली और बारिश की संभावना है।

शनिवार को भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

बता दें कि इस साल मानसून दो दिन पहले शुरू हुआ है, जबकि सामान्यत: यह 1 जून से शुरू हो जाता है। इस साल केरल में मानसून से पहले व्यापक बारिश हुई। 2023 में मानसून के मौसम के दौरान पूरे देश में बारिश अपने दीर्घकालिक औसत का 94 प्रतिशत थी।







Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
How May I Help You.
Scan the code
Vishwakarma Guru Construction
Hello Sir/Ma'am, Please Share Your Query.
Call Support: 8002220666
Email: Info@vishwakarmaguru.com


Thanks!!