Assam: Assam Cm Makes A Big Claim, Says The Target Is To Win 90-100 Seats In The 2026 Assembly Elections – Amar Ujala Hindi News Live – Assam:असम सीएम का बड़ा दावा, बोले


असम के मुख्यमंत्री और भाजपा नेा हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य में कहा कि अब भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का लक्ष्य 2026 में होने वाले विधानसभा चुनाव में 90-100 सीटों का लक्ष्य तय किया है। 

इस लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने असम में 11 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ा और 9 सीटों पर चुनाव जीत भी लिया। वहीं भाजपा की सहयोगी पार्टी असम गण परिषद ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा और एक पर जीता। यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने एक सीट पर चुनाव लड़ा और एक सीट जीती। 

असम में कुल 14 लोकसभा क्षेत्रों में से कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडी ब्लॉक ने राज्य में तीन सीटों पर जीत हासिल की। असम विधानसभा के निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 126 है। भारत के चुनाव आयोग ने परिणाम जारी किए। जिसमें भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों ने लोकसभा चुनाव में असम में 93 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की है। 

कांग्रेस ने 31 विधानसभा क्षेत्रों में और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट ने दो विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त बनाई। राज्य के कुल 126 विधानसभा क्षेत्रों में से भाजपा ने 76 विधानसभा सीटों पर बढ़ाई। वहीं इसकी सहयोगी पार्टी एजीपी ने 10 और यूपीपीएल ने 7 विधानसभा सीटों पर बढ़त बनाई।

चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट में सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों, गुवाहाटी लोकसभा सीट के अंतर्गत नौ विधानसभा क्षेत्रों, काजीरंगा लोकसभा सीट के अंतर्गत नौ विधानसभा क्षेत्र, दारांग-उदलगुरी लोकसभा सीट के अंतर्गत 10 विधानसभा क्षेत्र, सोनितपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत सभी 9 विधानसभा क्षेत्र पर बढ़त बनाई।

भाजपा ने लखीमपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत 8 विधानसभा क्षेत्र, दीफू लोकसभा सीट के अंतर्गत सभी छह विधानसभा क्षेत्र, सिलचर लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 छह विधानसभा क्षेत्र और करीमगंज और नागांव लोकसभा सीटों पर 4-4 सीटों पर बढ़त बनाई।

दूसरी ओर भाजपा की सहयोगी पार्टी एजीपी ने बारपेट लोकसभा सीट के अंतर्गत 9 विधानसभा क्षेत्रों और धुबरी लोकसभा सीट पर एक विधानसभा क्षेत्र में बढ़त हासिल की। जबकि यूपीपीएल ने कोकराझार लोकसभा सीट के अंतर्गत 7 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की।

वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडी गठबंधन जोरहाट लोसभा सीट के अंतर्गत 9 विधानसभा क्षेत्र, धुबरी लोकसभा सीट में 10, नागांव लोकसभा सीट में 4, करीमगंज में 2, सिलचर दरांग-उदलगुरी, काजीरंगा, गुवाहाटी, लखीमपुर, बारपेटा लोकसभा सीटों में से प्रत्येक में 1-1 पर बढ़त बनाए हैं। जबकि इसके सहयोगी बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट कोकराझार लोकसभा सीट के अंतर्गत दो विधानसभ क्षेत्रों में बढ़त बनाए हुए है।

हाल ही में संपन्न संसदीय चुनावों में कांग्रेस उम्मीदवार रकीबुल हुसैन ने धुबरी सीट से एआईयूडीएफ प्रमुख बदरुद्दीन अजमल के खिलाफ रिकॉर्ड 10.12 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की। 

 



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
How May I Help You.
Scan the code
Vishwakarma Guru Construction
Hello Sir/Ma'am, Please Share Your Query.
Call Support: 8002220666
Email: Info@vishwakarmaguru.com


Thanks!!